BPSC 63 Final Exam Result 2019 || NABARD Manager Grade A, B Pre Exam Result 2019 ||
HSSC Clerk Exam Date/ Admit Card 2019 || Delhi HC Judicial Service Admit Card 2019 || BSF Head Constable (RO/ RM) Admit Card 2019 ||
UP (PCS) (General Recruitment / Special Recruitment) Examination, 2019 || SBI Specialist Cadre Officer Recruitment 2019 || Indian Army TGC 131 July 2020 Online Recruitment 2019 ||
Indian Army 10+2 TES 43 Recruitment 2020 || UPNHM Various Post Online Form 2019 || NTA UGC NET December Online Form 2019 ||

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 29 अप्रैल से 04 मई 2019


1. ओडिशा तट पर पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘फानी’

चक्रवाती तूफान फानी 03 मई 2019 को पुरी के दक्षिण में गोपालपुर और चांदबाली के बीच ओडिशा तट पर पहुंच गया है. इस दौरान हवा की गति 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक होने की संभावना है. ओडिशा सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है.

फानी तूफान को इसलिए भीषण माना जा रहा है क्योंकि हाई टाइड के वक्त समंदर का स्तर पूर्वी तट के लिए आमतौर पर 7 मीटर तक ऊपर चढ़ जाता है. ऐसे में अति भीषण चक्रवाती तूफान की वजह से समंदर की लहरों में डेढ़ मीटर का और ज्यादा उछाल आने का अंदेशा है.

2. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 03 मई को मनाया गया

विश्व भर में 03 मई 2019 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस वर्ष का विषय ‘मीडिया फॉर डेमोक्रेसी हैं. यह दिवस मीडिया की आजादी पर हमलों से मीडिया की रक्षा करने तथा मरने वाले पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का कार्य करता है.

गौरतलब है कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है. भारत जैसे विकासशील देशों में मीडिया पर जातिवाद और सम्‍प्रदायवाद जैसे संकुचित विचारों के ख़िलाफ़ संघर्ष करने और ग़रीबी तथा अन्‍य सामाजिक बुराइयों के ख़िलाफ़ लड़ाई में लोगों की सहायता करने की बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी है. 

3. कुमार संगकारा मेरीलिबोन क्रिकेट क्लब के पहले नॉन-ब्रिटिश अध्यक्ष बने
श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा को हाल ही में मेरीलिबोन क्रिकेट क्‍लब (एमसीसी) का पहला गैर-ब्रिटिश अध्‍यक्ष घोषित किया गया है. उन्हें अगले एक वर्ष तक के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है. पिछले 233 वर्षों के इतिहास में पहली बार है जब कोई गैर-ब्रिटिश इस पद पर नियुक्त हुआ है.

इससे पूर्व कुमार संगकारा को एमसीसी का आजीवन मानद सदस्‍य बनाया जा चुका है. परिषद का मानना है कि उन्होंने पिछले सात सालों में विश्‍व क्रिकेट में विशेष प्रभाव डाला है. इससे पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर टेड डेक्सटर, डेरेक अंडरवुड, माइक ब्रियरली, कॉलिन कॉड्रे, माइक गैटिंग और गबी एलन एमसीसी के अध्यक्ष की भूमिका निभा चुके हैं.

4. संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 01 मई 2019 को आतंकवादी मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया है. भारत लंबे समय से मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आंतकी घोषित करने की मांग कर रहा था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति द्वारा उसे ‘ब्लैक लिस्ट में डालने के एक प्रस्ताव पर चीन द्वारा अपनी रोक हटा लेने के बाद यह कदम उठाया गया. संयुक्त राष्ट्र द्वारा मसूद अज़हर को आतंकी घोषित किए जाने के बाद अब उसकी संपत्ति जब्त हो सकेगी और उस पर यात्रा प्रतिबंध तथा हथियार संबंधी प्रतिबंध लग सकेगा.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट कर कहा कि इस फैसले में छोटे, बड़े सभी साथ आए और मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध सूची में आतंकवादी घोषित किया. गौरतलब है कि मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की पिछले 10 साल में चार बार कोशिश की गई थी.

5. माउंट एवरेस्ट से 3,000 किलोग्राम कचरा हटाया गया

नेपाल में सफाई अभियान के तहत माउंट एवरेस्ट से करीब 3,000 किलोग्राम ठोस कचरा हटाया गया है. इस अभियान का उद्देश्य विश्व की सबसे ऊंची चोटी से कचरे को को हटाना है जो कूड़ेदान में बदलती जा रही है.

नेपाल सरकार द्वारा 45 दिन के इस अभियान की शुरुआत 14 अप्रैल को नेपाली नववर्ष के दिन हुई. इसका मुख्य लक्ष्य माउंट एवरेस्ट से करीब 10,000 किलोग्राम कचरा हटाना है.

6. राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड हेतु बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश
भारतीय रेसलिंग फेडरेशन (डब्‍ल्‍यूएफआई) ने 29 अप्रैल 2019 को राजीव गांधी खेल रत्‍न अवॉर्ड के लिए भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश की है.

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की है. राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. इस पुरस्कार मे एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपय पुरुस्कृत व्यक्ति को दिये जाते है. भारत सरकार द्वारा सम्मानित व्यक्तियों को रेलवे की मुफ्त पास सुविधा प्रदान की जाती है.

7. आरबीआई जल्द जारी करेगी 20 रुपए का नया नोट, जानिए क्या है खासियत

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) महात्मा गांधी सीरीज के 20 रुपए के नए नोट को जल्द ही जारी करेगा. आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पुरानी सीरीज में जारी नोट पहले की तरह ही चलते रहेंगे.

आरबीआई पहले ही 10, 50, 100 और 500 रुपये मूल्य के नये नोट जारी कर चुका है. इसके अलावा 200 और 2,000 रुपये के नोट भी जारी किये गये हैं. 20 रुपए का यह नया नोट नोटबंदी के बाद जारी होने वाला 7वां नोट होगा.

8. भारत ने 2030 तक मलेरिया को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य रखा

भारत ने साल 2027 तक मलेरिया मुक्त और साल 2030 तक मलेरिया को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य रखा है. भारत में हर साल लगभग 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत मलेरिया से हो जाती है. भारत ने मलेरिया से बचने के लिए इसे पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने विश्व मलेरिया दिवस (25 अप्रैल) को ‘राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया था. आईसीएमआर ने भारत से साल 2027 तक मलेरिया को मुक्त करने और साल 2030 तक मलेरिया को पूरी तरह से खत्म करने का लक्ष्य रखा है.

9. ITTF रैंकिंग: शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने साथियान

भारत के जी साथियान 29 अप्रैल 2019 को टेबल टेनिस विश्व रैंकिंग में शीर्ष 25 में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने. वे हंगरी में विश्व चैंपियनशिप के राउंड ऑफ 32 में जगह बनाने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी थे.

आईटीटीएफ की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में साथियान चार स्थान के फायदे से 24वें पायदान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इस महीने योकोहामा में एशिया कप में छठा स्थान हासिल किया था जिसका उन्हें फायदा मिला.

10. पुरातत्व विभाग को सनौली में 4,000 वर्ष पुरानी कब्रगाह के अवशेष मिले    

भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) द्वारा हाल ही में उत्तर प्रदेश स्थित सनौली में पुरातात्त्विक उत्खनन के दौरान 4,000 वर्ष पुरानी कब्रगाह और अन्य अवशेष खोजे हैं. विशेषज्ञों द्वारा इस उत्खनन के दौरान चार हज़ार वर्ष पुराने चावल, कोठरियां तथा बर्तन भी खोज निकाले गये हैं.

इस स्थान पर पुरातत्व विभाग को मृत शरीर के साथ ताबूत, चावल एवं दाल से भरे बर्तन और जानवरों की हड्डियाँ भी मिली हैं. गौरतलब है कि सनौली में पुरातात्त्विक स्थल का उत्खनन पहली बार 2018 में शुरू हुआ था जिसे जनवरी 2019 में फिर से आरंभ किया गया है. यह क्षेत्र उत्तर प्रदेश के बागपत में स्थित है. इस क्षेत्र में हड़प्पाकाल का सबसे बड़ा रथ पाया गया है. वर्ष 2018 की खुदाई में यहां तीन रथ प्राप्त हुए थे. इसके अतिरिक्त यहां पुरातात्विक महत्व की तलवारें, हथियार, भोज्य पदार्थ आदि मिले हैं.

© Copyright 2018-2019 at https://sarkariresultts.in
For advertising in this website contact us support@sarkariresultts.in


Created By sarkariresultts.in