BPSC 63 Final Exam Result 2019 || NABARD Manager Grade A, B Pre Exam Result 2019 ||
HSSC Clerk Exam Date/ Admit Card 2019 || Delhi HC Judicial Service Admit Card 2019 || BSF Head Constable (RO/ RM) Admit Card 2019 ||
UPSC Various Posts Online Form 2019 || UPPSC PCS Pre(General Recruitment / Special Recruitment) Examination, 2019 || SBI Specialist Cadre Officer Recruitment 2019 ||
Indian Army 10+2 TES 43 Recruitment 2020 || UPNHM Various Post Online Form 2019 || NTA UGC NET December Online Form 2019 ||

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स || 22 जुलाई से 27 जुलाई 2019


1. बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

26 जुलाई 2019 को कर्नाटक में भाजपा विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. यह चौथी बार है जब उन्होंने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. बीएस येदियुरप्पा को राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. उनके शपथ लेते समय समर्थकों के बीच जबरदस्त उत्साह था. येदियुरप्पा 29 जुलाई 2019 को विश्वास मत पेश करेंगे.

बीएस येदियुरप्पा का जन्म 27 फरवरी 1943 को मंड्या जिले में हुआ था. उनके पिता का नाम सिद्धलिंगप्पा तथा माता का नाम पुट्टतायम्मा था. वे पहली बार 2007 में सात दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने और इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली, जिसे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जुलाई 2011 में पद छोड़नी पड़ी थीं. वे कर्नाटक राज्य की विधानसभा में शिकारीपुरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के विधायक हैं.

2. सुप्रीम कोर्ट का आदेश सिनेमा हॉल में बाल यौन शोषण रोकने वाले वीडियो दिखाया जाए

हाल ही में उच्चतम न्यायालय (सुप्रीम कोर्ट) ने देशभर के सिनेमा हॉल को बाल यौन शोषण और बच्चों के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम वाले वीडियो दिखाने का आदेश दिया है. कोर्ट ने महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय को उपयुक्त वीडियो की जांच सुनिश्चित करने को कहा है. कोर्ट के अनुसार, टीवी चैनलों को भी ये वीडियो चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर के साथ दिखाने होंगे.

उच्चतम न्यायालय ने बच्चों से दुष्कर्म और यौन शोषण की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए खुद ही संज्ञान लेकर सुनवाई कर रहा है. न्यायालय ने मुद्दे पर सुझाव देने हेतु वरिष्ठ वकील वी. गिरी को न्यायमित्र नियुक्त किया था. कोर्ट ने इसके बाद सभी राज्यों एवं उच्च न्यायालयों से बच्चों से दुष्कर्म के मामलों के आंकड़े मंगाए हैं. आंकड़ों के मुताबिक 01 जनवरी से 30 जून 2019 तक देश में बच्चों से दुष्कर्म की कुल 24,212 घटनाएं हुईं हैं.

3. Kargil Vijay Diwas: ऑपरेशन विजय को 20 साल पूरे

भारत 26 जुलाई 2019 को 20वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है. यह दिन कारगिल संघर्ष में शहीद हुए सैनिकों को पूरे देश में श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है. सारा देश इस दिवस पर युद्ध में जान न्यौछावर करने वाले शहीदों को याद कर रहा है. शहीदों के लिए सबकी आंखों में सम्मान झलक रहा है. कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए उन सैंकड़ों सैनिकों को याद किया जाता है जिनकी बदौलत हमारी सीमा और देश की सुरक्षा हो सकी.

कारगिल युद्ध 03 मई 1999 से शुरू हुआ था. यह युद्ध लगभग ढाई महीने तक चला और 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ. कारगिल विजय दिवस के दिन देशभर में सैनिक, पुलिस और आम लोग भी देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. भारत की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि इस ऑपरेशन में सेना के करीब 527 जवान शहीद हुए और लगभग 1363 घायल हुए थे.

4. लोकसभा में पास हुआ मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक-2019

23 जुलाई 2019 को लोकसभा ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक-2019 को मंजूरी दे दी. इस विधेयक में सड़क सुरक्षा को लेकर बहुत सख्त नियम लागू किए गए हैं. विधेयक में ड्राइविंग के दौरान छोटी सी गलती पर भी भारी जुर्माना लगेगा. विधेयक के तहत अब बिना लाइसेंस गाड़ी चलाना, किशोर नाबालिगों द्वारा वाहन चलाना, वाहन खतरनाक ढंग से चलाना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, गाड़ी निर्धारित सीमा से तेज चलाना और अधिक माल लादकर गाड़ी चलाने जैसे नियमों के उल्लंघन पर कड़ा सजा का प्रावधान किया गया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में प्रत्येक दिन औसतन 400 लोगों की मौत सड़क हादसे में होती है. हादसों में 50 प्रतिशत मरने वालों की उम्र 14 से 35 साल के बीच होती है. बहुत से लोगों की मौत सड़क हादसे में तेज़ रफ़्तार की वजह से होते हैं. यदि नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसके माता-पिता और गाड़ी के मालिक को दोषी माना जाएगा. इस विधेयक के तहत गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा.

5. प्रीति पटेल के नाम एक और कामयाबी, ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में मंत्रियों की नियुक्ति करना शुरु कर दिये है. प्रीति पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं. प्रीति पटेल कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए ‘बैक बोरिस’ अभियान की मुख्य सदस्य थीं. लोगों को पहले से ही संभावना थी कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है. वे ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में अतिथि होती हैं.

प्रीति पटेल का जन्म 29 मार्च 1972 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था. वे 15 जुलाई 2014 को ब्रिटेन की राजकोष सचिव नियुक्त हुईं. वे साल 2010 में सांसद बनी थीं. वहीं, साजिद जाविद मूल रूप से पाकिस्तान के रहने वाले थे. उन्होंने अब ब्रिटेन में वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है. साजिद जाविद साल 2018 में थेरेसा सरकार में ब्रिटेन के पहले नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले गृहमंत्री बने थे.

6. लसिथ मलिंगा ने किया संन्यास का घोषणा, 26 जुलाई को खेलेंगे आखिरी वनडे

22 जुलाई 2019 को श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी. वे बांग्लादेश के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज का पहला मैच खेलेंगे. हालांकि उनका यह आखिरी वनडे होगा. यह मैच 26 जुलाई 2019 को श्रीलंका के कोलंबो में खेला जायेगा. हालांकि, लसिथ मलिंगा टी-20 मैच खेलते रहेंगे. मलिंगा ने साल 2011 विश्व कप के बाद ‘टेस्ट क्रिकेट’ से संन्यास ले लिया था.

लसिथ मलिंगा का जन्म 28 अगस्त 1983 को श्रीलंका के गाले में हुआ था. वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे. वे एक ऐसे गेंदबाज है, जो खतरनाक यॉर्कर्स और स्लिंग आर्म थ्रो के लिए जाना जाता है. लसिथ मलिंगा विश्वकप के इतिहास में पचास विकेट लेने वाले सबसे तेज गेंदबाज है. मुंबई इंडियंस ने लसिथ मलिंगा को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन में अपनी टीम में शामिल किया था.

7. फैक्ट बॉक्स: जानिए चंद्रशेखर आजाद (113वीं जयंती) से जुड़ी रोचक जानकारी

भारत 23 जुलाई 2019 को चंद्र शेखर आज़ाद की 113वीं जयंती मनाया. उन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान की आहुति दे दी थी. चंद्रशेखर आजाद एक दृढ़ एवं निश्चयी क्रांतिकारी थे. उन्होंने स्वयं से पहले देश के बारे में सोचा था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रशेखर आज़ाद की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा की भारत माता के वीर सपूत चंद्रशेखर आजाद को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि.

चंद्रशेखर आजाद बचपन में महात्मा गांधी से काफी प्रभावित थे. वे दिसंबर 1921 में गांधी जी के असहयोग आंदोलन का हिस्‍सा थे. उस समय चंद्रशेखर आजाद की आयु महज 14 वर्ष थी. उनका प्रारम्भिक जीवन आदिवासी इलाके में बीता इसलिए बचपन में उन्होंने भील बालकों के साथ खूब धनुष बाण चलाए. उन्होंने इस प्रकार निशानेबाजी बचपन में ही सीख ली थी.

8. भारत में प्राइवेट ‘क्रिप्टोकरेंसी’ पर लगेगी रोक, मंत्रियों की समिति ने की सिफारिश

हाल ही में अंतर मंत्रालयी समूह ने देश में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित किसी भी तरह की गतिविधि हेतु जुर्माना लगाने की भी सिफारिश की है. समूह ने इसके साथ ही एक आधिकारिक डिजिटल मुद्रा पेश करने का भी सुझाव दिया है. समूह ने कहा है कि इस डिजिटल मुद्रा का भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उचित तरीके से नियमन भी किया जाना चाहिए.

केंद्र सरकार ने 02 नवंबर 2017 को आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में एक अंतर मंत्रालयी समिति गठित की थी. इस समिति को आभासी मुद्रा से संबंधित मुद्दों पर अध्ययन करने और इसके लिए कार्रवाई पर भी सुझाव देने का काम दिया गया. समिति के अन्य सदस्यों में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी सचिव, सेबी के चेयरमैन और रिजर्व बैंक के डेप्युटी गवर्नर शामिल हैं.

9. Chandrayaan-2: भारत ने रचा इतिहास, इसरो ने सफलतापूर्वक लाँन्च किया चंद्रयान-2

22 जुलाई 2019 को चन्द्रयान-2 (Chandrayaan-2) मिशन आंध्र प्रदेश के श्रीहरीकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया. भारत इससे पहले 15 जुलाई को चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग करने वाला था, लेकिन क्रॉयोजेनिक इंजन में लीकेज के कारण इसे 22 जुलाई तक के लिए रोक दिया गया था. मिशन का सबसे पहला उद्देश्य चांद की सतह पर सुरक्षित उतरना और फिर सतह पर रोबोट रोवर संचालित करना है.

इसका उद्देश्य चांद की सतह का नक्शा तैयार करना, खनिजों की मौजूदगी का पता लगाना, चंद्रमा के बाहरी वातावरण को स्कैन करना और किसी न किसी रूप में पानी की उपस्थिति का पता लगाना है. इस मिशन  एक और उद्देश्य चांद को लेकर हमारी समझ को और बेहतर करना और मानवता को लाभान्वित करने वाली खोज करना है. चंद्रयान 1 की खोजों को आगे बढ़ाने के लिए चंद्रयान-2 को भेजा गया है.

10. पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन, तीन बार रहीं दिल्ली की मुख्यमंत्री

20 जुलाई 2019 को दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का निधन हो गया. वे 81 वर्ष की थी. वे पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थीं. उनका अंतिम संस्कार 21 जुलाई 2019 को निगम बोध घाट पर हुआ. दिल्ली सरकार ने उनके निधन पर दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया है. उन्हें लोकसभा चुनाव-2019 के दौरान दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था.

शीला दीक्षित का जन्म 31 मार्च 1938 को पंजाब के कपूरथला में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के जीसस एंड मेरी कॉन्वेंट स्कूल में शिक्षा पाई और दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की थी. शीला दीक्षित का विवाह उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी (आईएएस) विनोद दीक्षित से हुआ था.

© Copyright 2018-2019 at https://sarkariresultts.in
For advertising in this website contact us support@sarkariresultts.in


Created By sarkariresultts.in