BPSC 63 Final Exam Result 2019 || NABARD Manager Grade A, B Pre Exam Result 2019 ||
HSSC Clerk Exam Date/ Admit Card 2019 || Delhi HC Judicial Service Admit Card 2019 || BSF Head Constable (RO/ RM) Admit Card 2019 ||
UPSC Various Posts Online Form 2019 || UPPSC PCS Pre(General Recruitment / Special Recruitment) Examination, 2019 || SBI Specialist Cadre Officer Recruitment 2019 ||
Indian Army 10+2 TES 43 Recruitment 2020 || UPNHM Various Post Online Form 2019 || NTA UGC NET December Online Form 2019 ||

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स || 15 जुलाई से 20 जुलाई 2019


1.बाबरी मस्जिद विध्वंस मामला: सुप्रीम कोर्ट ने 9 महीने के भीतर फैसला सुनाने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने 19 जुलाई 2019 को बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही विशेष अदालत को नौ महीने के अंदर फैसला सुनाने का आदेश दिया है. कोर्ट ने 30 सितंबर को सेवानिवृत होने जा रहे विशेष न्यायाधीश का कार्यकाल इस मामले की सुनवाई के समापन तक बढ़ाने का निर्देश भी दिया है.

कोर्ट ने सीबीआई के विशेष जज एसके यादव को नौ महीने के अंदर मामले पर फैसला सुनाने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि केस की सुनवाई में सबूतों की रिकार्डिंग छह महीने में पूरी कर ली जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि यह बहुत जरूरी है कि सीबीआई जज एसके यादव मामले की सुनवाई पूरी करके फैसला सुनाएं.

2.  चांद पर अमेरिकी मिशन अपोलो 11 के 50 साल पूरे

गूगल ने अपोलो 11 मिशन के 50 साल पूरे होने पर डूडल बनाकर याद किया है. नासा के इस मिशन में पहली बार चंद्रमा पर इंसान को उतरा गया था. अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग ने पहली बार चंद्रमा की सतह पर कदम रखा था. ये विश्वभर के लिए गर्व का दिन था. गूगल ने इसी मौके पर एक खास डूडल बनाया है.

अपोलो का शुरुआती सफर 16 जुलाई 1969 को शुरू हुआ था और आज इसको पूरे 50 साल हो गए हैं. इस मिशन को नेडी स्पेस सेंटर के केप कनावेरल, फ्लोरिडा स्थित पैड से लॉन्च किया गया था. नासा ने नील आर्मस्ट्रांग के साथ बज एल्ड्रिन को अपोलो 11 मिशन पर भेजा था. नील आर्मस्ट्रांग ने चांद की सतह पर अपना पहला कदम रखा था. 

3. विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस मनाया गया

विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस 18 जुलाई 2019 को मनाया जाता है. रंगभेद के विरुद्ध लड़ाई लड़नेवाले विश्व नेता के रूप में नेल्सन मंडेला को जाना जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नवम्बर 2009 में नेल्सन मंडेला दिवस मनाये जाने का प्रस्ताव पारित किया. 

मंडेला दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को बेहतर कार्यों के प्रति जागरूक करना तथा उन्हें अच्छे उद्देश्यों हेतु एक दूसरे का सहयोग करने के लिए प्रेरित करना है. यह दिवस इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र की स्थापना के लिए उनके द्वारा किये गए संघर्ष और योगदान द्वारा विश्वभर में शांति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भी मनाया जाता है.

4. भारत के सभी टोल प्लाज़ा ‘फास्ट टैग्स लेन्स’ घोषित

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भारत के सभी टोल प्लाज़ा इस वर्ष से ‘फ़ास्ट लेन्स’ घोषित किये गये हैं. मंत्रालय का यह निर्णय इस वर्ष 01 दिसम्बर से सभी स्थानों पर लागू होगा. वर्तमान समय में राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दर निर्धारण एवं संग्रह) नियम, 2008 के तहत टोल प्लाजा में फास्ट टैग लेन केवल फास्ट टैग उपयोगकर्ताओं की आवाजाही के लिए आरक्षित होती है. इस नियम के अंतर्गत एक ऐसा प्रावधान भी है, जिसके अंतर्गत गैर- फास्ट टैग उपयोगकर्ताओं द्वारा फास्ट टैग लेन्स से गुजरने पर उनसे दोहरा शुल्क वसूला जाता है.

मंत्रालय द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को भेजे पत्र में कहा गया है कि टोल प्लाजा पर उपरोक्त शुल्क नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए. हालांकि प्रत्येक टोल प्लाजा पर ओवर डाइमेन्शनल अथवा बहुत बड़े आकार वाले वाहनों की सुगमता और निगरानी के लिए एक हाईब्रिड लेन की अनुमति होगी.

5. जापान एवं यूएनईपी द्वारा पारे के घातक प्रभावों को रोकने के लिए नई परियोजना की घोषणा

जापान एवं संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा पारे के घातक प्रभावों को रोकने के लिए एक नई परियोजना की घोषणा. जापान के साथ आरंभ की गई यूएनईपी की इस परियोजना के तहत एशिया और प्रशांत क्षेत्र में एक क्षेत्रीय पारा निगरानी प्रयोगशाला नेटवर्क स्थापित किया जाएगा और इस क्षेत्र के आस-पास के देशों के लिये क्षमता निर्माण करने के साथ-साथ आवश्यक प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा.

पारे से होने वाली मिनामाता नामक गंभीर बीमारी का प्रभाव जापान में लंबे समय तक देखा गया. इसके बाद जापान ने मिनामाता की रोकथाम के लिये गुणात्मक काम किया. वैश्विक स्तर पर भी जापान ने इस बीमारी के प्रभाव को सीमित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई. हाल ही में UNEP ने वैश्विक स्तर पर पारे के खतरे को कम करने के लिये एक कार्यक्रम शुरू किया है.

6. केंद्रीय खेल मंत्री ने स्मृति मंधाना और रोहन बोपन्ना को अर्जुन अवॉर्ड दिया

केंद्रीय खेल मंत्री किरन रिजीजू ने हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की क्रिकेटर स्मृति मंधाना और टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया है. दोनों खिलाड़ियों ने अर्जुन अवॉर्ड मिलने पर खुशी जताई है.

गौरतलब है कि 25 सितंबर 2018 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह के दौरान दोनों खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार नहीं मिला था, क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए देश से बाहर थे. किरन रिजिजू ने खेल और देश में योगदान के लिए दोनों खिलाड़ियों की प्रशंसा की.

7. पाक को एक और झटका, कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक

नीदरलैंड्स के द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) ने भारत के कुलभूषण जाधव के पक्ष में बड़ा फैसला सुनाया है. आइसीजे ने अपने फैसले में कहा कि कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगेगी और कूलभूषण जाधव के केस पर फिर से नए सिरे से विचार होगा.

आइसीजे ने पाकिस्तान को वियना समझौते का पालन नहीं करने पर फटकार लगाई है और कहा है कि भारतीय राजनयिकों को जाधव से मिलने की इजाजत (काउंसिलर एक्सेस) दी जाए. अदालत ने 15-1 से भारत के पक्ष में फैसला सुनाया. इस फ़ैसले के बाद भारत का पक्ष रखने वाले वकील हरीश साल्वे ने कहा कि अदालत से भारत को राहत मिली है.

8. अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ एवं बिस्वा भूषण को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया है. इसके अतिरिक्त  भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. उइके अर्जुन सिंह के कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री रहते मध्य प्रदेश में मंत्री पद पर भी नियुक्त रही हैं. 

मध्य प्रदेश स्थित छिंदवाड़ा से ताल्लुक रखने वाली अनुसुइया उइके अपनी पिछली भूमिकाओं में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष भी रह चुकी हैं. बिस्वा हरिचंदन (84 वर्षीय) ओडिशा के चिल्का और भुवनेश्वर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रह चुके हैं.

9. करतारपुर कॉरिडोर: प्रतिदिन 5,000 लोग बिना वीजा कर सकेंगे दर्शन

पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए रोजना 5000 तीर्थयात्रियों को बिना वीजा आवागमन पर सहमति जताई है. यह गलियारा सिख श्रद्धालुओं हेतु गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक साहिब से पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक जाना सुगम बनाएगा.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि केवल भारतीय नागरिकों को ही नहीं, बल्कि ओसीआई कार्ड रखने वाले भारतीय मूल के व्यक्तियों को भी करतारपुर कॉरिडोर सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

10. इंग्लैंड ने पहली बार जीता क्रिकेट विश्व कप का खिताब

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार विश्व चैम्पियन बन गई है. इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड टीम को हराते हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. इंग्लैंड ने क्रिकेट विश्व कप के 44 वर्षों के इतिहास में पहली बार विश्व कप जीता है. इंग्लैंड ने इससे पहले कभी इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाया था. इंग्लैंड को अपने घर पर विश्व कप जीतने का सुनहरा मौका मिला.

इंग्लैंड के लॉर्ड्स में विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया. न्यूजीलैंड की टीम ने मैच में पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 241 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम ने भी निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 241 रन ही बना सकी. इसके बाद सुपर ओवर का सहारा लिया गया.

© Copyright 2018-2019 at https://sarkariresultts.in
For advertising in this website contact us support@sarkariresultts.in


Created By sarkariresultts.in